AD1

loading...

Saturday 13 May 2017

शीलाजीत - सभी कमजोरियों के लिए एक इलाज!

  
                                           शीलाजीत - सभी कमजोरियों के लिए एक इलाज!

शीलाजीत  क्या है?
शिलजीत एक खनिज जमा है जो कि बुखार से बना होता है और विघटित संयंत्र रहता है। जब इन घटकों को लाखों सालों तक चट्टानों की परतों के बीच दबाया जाता है, तो वे एक चिपचिपा पदार्थ में परिवर्तित हो जाते हैं जो कि काले, सफेद या भूरे रंग के होते हैं, और दिखने में डामर जैसा दिखता है। जब चट्टान में एक दरार होती है, तो सामग्री उसमें से बाहर निकल जाती है, और चट्टानों पर खुद को स्थिर करती है। ये ऊंची ऊंचाई पहाड़ों में पाए जाते हैं आयुर्वेद में, यह पृथ्वी की सबसे मजबूत युग लड़ाई और कायाकल्प घटक माना जाता है। अंग्रेजी में, यह खनिज पिच के रूप में जाना जाता है नाम ही एक संस्कृत शब्द है जिसका अर्थ है "अजेय रॉक"। यह इसलिए है क्योंकि यह माना जाता है कि इसमें किसी भी समस्या या बीमारी की क्षमता है। ह्यूमिक संरचना यह उपचार और स्वास्थ्य गुण देता है जिसके लिए पहाड़ों के विजेता और कमजोरी के विनाशक के रूप में जाना जाता है।

                                            


शिलाजीत के  प्रकार :
यद्यपि कोई विशिष्ट वर्गीकरण नहीं हैं, वहां उस क्षेत्र के अनुसार खनिज भी भिन्न होता है जहां से इसकी खेती की जाती है। यह आमतौर पर हिमालय, काकेशस और ऑस्ट्रेलियाई पहाड़ों में पाया जाता है। नेपाल के पहाड़ों से सबसे अच्छा और सबसे अधिक लाभकारी प्रकार स्क्रैप किया गया है। इसमें उच्च एंटीऑक्सीडेंट सामग्री और जैव-पुनर्योजी गुण हैं।

शिलाजीत के  लाभ :
आयुर्वेदिक ग्रंथों के अनुसार, यह किसी भी समस्या के लिए प्रभावी है, लेकिन प्रमुख फायदे शामिल हैं:
  1. विरोधी उम्र बढ़ने: उच्च ऊर्जा और जैव-उत्पादक गुण कोशिका पुनर्जीवन और पुराने कोशिकाओं के उचित रखरखाव को बढ़ावा देते हैं।
  2. कायाकल्प गुण: पुनर्योजी गुण ऊतक अध: पतन जैसी समस्याओं के लिए प्रभावी हैं।
  3. ऊर्जा संश्लेषण: यह प्रोटीन और विटामिन की चयापचय को बढ़ावा देता है; जो उच्च ऊर्जा रिलीज में परिणाम
  4. रक्त की शुद्धिकरण: यह प्रतिरक्षा प्रणाली और संचलन प्रणाली को बढ़ाता है।
  5. यौन शक्ति में वृद्धि: यह पुरुष प्रजनन प्रणाली को मजबूत बनाता है, कामेच्छा बढ़ाता है और नपुंसकता और समयपूर्व उत्सर्जन से बचने में मदद करता है।
  6. रोकथाम और इलाज मधुमेह: यह रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखता है
  7. हड्डियों से संबंधित समस्याओं का समाधान: यह हड्डियों को मजबूत करता है, और गठिया, जोड़ों के दर्द आदि जैसी समस्याएं हल करता है।
  8. आध्यात्मिक ज्ञान: ऊर्जा का विस्फोट सभी अवरुद्ध चक्र अंक खुलता है।

इसका इस्तेमाल कैसे करें :
खनिज विभिन्न रूपों और तरीकों में प्रयोग किया जाता है। इसमें शामिल है:
  1. टोनिक- यह गठिया और हड्डी की समस्याओं से राहत की तलाश में लोगों के लिए सबसे उपयुक्त है। यह गर्म पानी या दूध में एक ग्राम से भी कम मात्रा में घुलन द्वारा बनाया जाता है। यह एक दिन में दो बार भस्म होना चाहिए।
  2. कैप्सूल- कैप्सूल के विभिन्न प्रकार उपलब्ध हैं। इनमें से एक सकारात्मक पहलू यह है कि उन्हें अपने पोषण संबंधी सामग्री को अधिकतम करने के लिए संसाधित किया जाता है दैनिक आवश्यकता 300 से 500 मिलीग्राम के बीच होती है; लेकिन किसी भी दुष्प्रभाव से बचने के लिए आपको धीरे धीरे खुराक बढ़ाना चाहिए
  3. पाउडर- कैप्सूल के मामले में खुराक एक समान है। पाउडर के रूप में लिया जा सकता है, या रस या पानी के साथ।

No comments:

Post a Comment

4 Amazing Benefits of Sleeping on the Left Side

You may have heard this counsel before and not gave careful consideration to it, but rather we thoroughly considere...